सीबीएसई एग्जाम 2023 : जानिए आप 2 दिनों में कैसे रिवीजन करके ला सकते है 90% नंबर

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 : जानिए आप 2 दिनों में कैसे रिवीजन करके ला सकते है 90% नंबर, सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए अब सिर्फ 2 दिन ही बचे है। ऐसे में सभी छात्र अपनी रिवीजन में जुटे होगें। ओर कई छात्र सोच रहे है के 2 दिन में पूरी रिवीजन कैसे करी जाए। इसी को लेकर हम आपको बताने जा रहे है के कैसे आप इन 2 दिनों में अपनी रिवीजन कर सकते है और ला सके है 90% नंबर।

 जानिए आप 2 दिनों में कैसे रिवीजन करके ला सकते है 90% नंबर
Source : DNA India

जानिए आप 2 दिनों में कैसे रिवीजन करके ला सकते है 90% नंबर

  1. सबसे पहले अपने आप को मजबूत करे ओर 10 से 12 घंटे अपनी पढ़ाई के लिए रखे। ओर आप एक बार तो पूरे सिलेबस की रिवीजन जरूर कर लें। ओर हर एक टॉपिक को अच्छे से ध्यान से पढ़ लें।
  2. NCERT, MCQ, ओर case studies पिछले 5 साल के उठा कर उन्हें अच्छे से रिवाइज कर लें। ओर उनके आंसर देने का परियत्न करे। इससे आपको पता लग जायेगा के अपनी तयारी कितनी हुई है। ओर साथ में ही आपको यह भी ध्यान में रहेगा के आपको पीछे साल कोन प्रशन आए थे।
  3. एक बात क्या ध्यान रखे के जो सबसे जरूरी टॉपिक्स है, उन्हें पहले पढ़े, ओर लिख कर भी देखे। लिखने से यह फायदा होगा के आप उन प्रश्नों ओर अच्छे से ओर लंबे समय तक याद रख पाएंगे।
  4. अगर आपको लगता है के आप जब पढ़ते है आपके सर पर टेंशन रहती है, इस दौरान आप अपने माता पिता, बड़े भाई, स्कूल टीचर, या ट्यूशन टीचर से मदद ले सकते है, वह आपका साथ देगें, ओर आपको मोटिवेट करेगें।
  5. अगर हो सकते तो आप सुबह जल्दी उठ कर पढ़ें, सुबह आपका दिमाग फ्रेश होता है ओर आप अच्छे से रिवीजन कर पाएंगे.

Reference : https://navbharattimes.indiatimes.com/education/expert-advice/cbse-board-exam-experts-shares-tips-for-revision-for-securing-above-90-percent-marks/articleshow/97843088.cms

Leave a Comment